नोकिया या रेडमी, कौनसा फोन खरीदें

  • -
NOKIA 6

नोकिया या रेडमी, कौनसा फोन खरीदें


Makemytrip IN Myntra CPS
nokia vs redmi

nokia vs redmi

अगर आप नोकिया के स्मार्टफोन के लिए बहुत समय से इंतजार कर रहे हैं लेकिन अभी भी भ्रमित है कि आपको कौनसा फोन खरीदना चाहिए? मूल्य, डिजाइन, वारंटी, गुणवत्ता, प्रदर्शन के कारण हो सकता है कि आप नोकिया या रेडमी फोन के बीच फंस गए हों। यह सच में कठिन निर्णय है| हम आपके महत्वपूर्ण चयन के लिए यहां दोनों कंपनियों और उनके ब्रांड मूल्यों के प्रत्येक पहलू पर चर्चा कर रहे हैं।

नोकिया की वापसी

नोकिया की भव्य वापसी से हर कोई खुश है| एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 3, 5, 6 के मध्य-रेंज वाले फोनों की शुरूआत से इसकी वैश्विक उपस्थिति को पुनर्जीवित किया है। भारत में लोग उत्सुकता से नोकिया फोनों को अपने हाथों मे लेने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। अब एचएमडी ग्लोबल के स्वामित्व वाले नोकिया ने अपनी ब्रांड छवि के हर पहलू को का इस्तेमाल अपनी खोई स्थिति के पुनर्निर्माण के लिए किया है। भारतीयों के दिल में नोकिया के प्रति विशेष लगाव हैं | नोकिया फोन अपनी उत्कृष्ट गुणवत्ता और साफ सॉफ्टवेयर इंटरफेस के लिए जाना जाता है। इसी वजह से नोकिया ब्रांड सम्मान का हकदार है और उपभोक्ताओं की कसौटी पर खरा उतरता है |
नोकिया 3, 5 और 6 को फरवरी के MWC 2017 में लॉन्च किया गया था। नोकिया 3 और 5 ऑफ़लाइन स्टोर में खरीद के लिए उपलब्ध हैं और नोकिया 6, 15 जुलाई के बाद से अमेज़ॅन के माध्यम से ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध है।

ALSO READ: All new NOKIA family is here, meet NOKIA 3310,6,5,3

Buy NOKIA android phone here

रेडमी फोन का जबरदस्त आगाज

अब, नोकिया के एक और मजबूत दावेदार के बारे में बात करते हैं, जिसने स्मार्टफोन बाजार को बेहतरीन मूल्य, शानदार डिजाइन और उच्च हार्डवेयर के साथ हिला दिया है। हम बात कर रहे है चीनी स्मार्टफोन निर्माता जियाओमी की |  ये एमआई के रूप में जाना जाता है, पिछले कुछ सालों में, एमआई ने अपने फीचर्स लोडेड स्मार्टफोन्स और कीमतों के साथ खुद को साबित कर दिया है।

ALSO READ: Redmi Note 4, Success carved again

रेडमी 4 के 1 मिलियन यूनिट 30 दिनों में भारत में बेचे गये, 45 दिनों में रेडमी नोट 4 की 10 लाख यूनिट, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक चार सेकंड में एक फोन बेचा  गया। रेडमी 4 ऑनलाइन बिक्री के मामले में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन चुका  है। एमआई ने यह खुलासा किया कि 2015 में “70 मिलियन से ज्यादा” फोनो की बिक्री की गई थी। एमआई ने पहली बार भारत में वार्षिक आय में 1 अरब डॉलर का बिज़नेस किया।
रेडमी नोट 4 ने बजट स्मार्टफोन श्रेणी को जीत लिया है। हालांकि, नोकिया फोन के आगमन के बाद, नोकिया 6 रेडमी नोट 4  के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहा है| लेकिन इन दोनों के बीच मूल्य अंतर एक बड़ा कारण है।

ALSO READ: Redmi 4 Unboxing and first look

अच्छा स्मार्टफोन लेने के लिए निंम्न बातो पर विचार करे |

1 . मूल्य सीमा
2.  प्रदर्शन
3 . डिज़ाइन
4 . ब्रांड
5. ऑफ़लाइन / ऑनलाइन बाजार
6. बिक्री के बाद सपोर्ट और वारंटी
7. ओएस अपडेट और सुरक्षा पैच

नोकिया फोन के आने से पहले, रेडमी ने डिजाइन गेम को बदल दिया है। अधिकांश मध्य-श्रेणी वाले फोन बच्चों के लिए प्लास्टिक के खिलौने की तरह महसूस होते थे। लेकिन रेडमी नोट 4 ने  हर किसी को प्रभावित किया और इसकी जबरदस्त बिक्री इसका प्रमाण है |
इन दो फोनों के बीच चयन करना व्यक्तिगत वरीयता पर निर्भर करता है क्योंकि दोनों फोन प्रीमियम डिजाइन और अच्छी  गुणवत्ता के साथ आते हैं। रेडमी नोट 4 डिजाइन का डिज़ाइन ऐप्पल से थोड़ा प्रेरित है और नोकिया 6 का लुमिया जैसा क्लासिक लगता है।

Buy NOKIA android phone here

ALSO READ: Nokia 5: compact 5.2 inch phone with fingerprint, 2GB RAM,13MP camera

Makemytrip IN Oyorooms [CPS] IN

नोकिया बनाम रेडमी स्पेस शीट और हार्डवेयर

रेडमी नोट 4 का शीर्ष संस्करण स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर, 4 जीबी रैम, 506 जीपीयू, 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज और 41000 एमएएच बैटरी के साथ आता है। दूसरी ओर, नोकिया 6 में स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर, 3 जीबी रैम (4 जीबी ब्लैक संस्करण), 505 जीपीयू, 32 जीबी इंटर्नल स्टोरेज और 3000 बैटरी के साथ आता है।
नोकिया 6 का हार्डवेयर रेडमी नोट 4 के सामने नीचे देख सकते हैं और आपके मन को बदल सकता  हैं। एक स्मार्टफोन के वास्तविक प्रदर्शन को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच संतुलन से मापा जाता है।

ALSO READ : NOKIA 6, In full glory returns to Android smartphone market

स्टॉक या कस्टम एंड्रॉइड

स्टॉक एंड्रॉइड के साथ, नोकिया 6 कम हार्डवेयर के साथ भी पूरे दिन के लिए शानदार प्रदर्शन करता है यह ब्लोटेटवेयर मुक्त, एंड्रॉइड के एडवेयर फ्री, स्टॉक अनुभव प्रदान करता है। नोकिया 6 सॉफ्टवेयर अनुभव के क्षेत्र में सब कुछ अच्छे रूप से संभालता है। आपको हर सेटिंग खोजने के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता नहीं होगी। नोकिया ने उपयोगकर्ताओं के लिए समय पर एंड्रॉइड अपडेट और सुरक्षा पैच का वादा किया है जो वास्तव में एक विशेष लाभ हैं।
अगर हम रेडमी नोट 4 के बारे में बात करते हैं, तो यह बहुत ही उच्च हार्डवेयर वाला है और विभिन्न अतिरिक्त सुविधाओं की पेश करने करता है, जो आपको विभिन्न एप्लिकेशन इंस्टॉल करने से मिलेगा। रेडमी कस्टम ड्यूल ऐप्स, सेकंड स्पेस, इनबिल्ट वायरस सुरक्षा, बैटरी प्रबंधक, क्लीनर, ऐप अनुमतियां, ब्लैकलिस्ट कॉल और बहुत सारे फीचर्स प्रदान करता है। यदि आप अपने फोन के प्रत्येक पहलू को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर से कम से कम 10-20 ऐप्स की आवश्यकता होगी। आप रेडमी नोट 4 में इन सुविधाओं को नकार नहीं सकते हैं|  अधिकतर समय आपको 4 जीबी रैम के बाहर 2 जीबी खाली मिलेगा।

Buy NOKIA android phone here

ALSO READ: MIUI detailed review

रेडमी नोट 4 अभी भी नोकिया 6 से आगे है क्योंकि यह गेमर्स के लिए एक बेहतर विकल्प है जो अपने फोन से सब कुछ निचोड़ना चाहते हैं। लेकिन अधिकांश उपयोगकर्ता ब्लोट मुक्त, विज्ञापन के बिना, अपने फोन पर एक साफ अनुभव पसंद करते हैं। फिर भी स्मार्टफोन आज के समय में ज़्यदातर सिर्फ कॉलिंग, चैट, सर्फिंग, मूल फोटोग्राफी और बाद में विशिष्ट ऐप्स के लिए मूल उद्देश्य को हल करता है।
नोकिया 6 एंड्रॉइड 7.0 ऑफर करता है, जबकि रेडमी नोट 4 एंड्रॉइड 6.0 से लोड है, जिसे जल्द ही उन्नत करने का वादा किया गया है।

Buy NOKIA android phone here

NOKIA 6

NOKIA 6

ऑफ़लाइन स्टोर बनाम ऑनलाइन फ्लैश बिक्री

जब हम रेडमी फोन के बिक्री मॉडल के बारे में बात करते हैं, तो केवल एक चीज जिससे सभी को नफरत है वह है ‘फ्लैश सेल बिक्री’ है आपको पूरे महीने या एक हफ्ते तक 1 मिनट (यह 1 सेकंड के रूप में कहना ज्यादा सही है) बिक्री की प्रतीक्षा करनी है। आप अपने लिए या किसी और के लिए फोन खरीदने की सोच रहे हैं, आप बिना किस्मत के इसे आसानी से नहीं खरीद सकते। अगर आप रेडमी फोन खरीदने के लिए अंतिम क्षण में हैं तो अपना विचार छोड़ दें हालांकि, रेडमी ने धीरे-धीरे अपने स्टोर्स को शुरू करके से इस अंतर को भरना शुरू कर दिया। आप कुछ अतिरिक्त शुल्क के साथ कुछ मॉडल भी बुक कर सकते हैं। लेकिन यह वास्तव में सही नहीं होगा यदि आप एक ही फोन के लिए 1k 0r 2k का भुगतान कर रहे हैं जबकि वो ऑनलाइन सस्ता उपलब्ध हो।

बिक्री मॉडल के साथ नोकिया के लिए एक और जीत है, उन्होंने 3 और 5 के लिए ऑफ़लाइन मॉडल और नोकिया के लिए सिर्फ ऑनलाइन दोनों का विकल्प चुना है। नोकिया ने अपने फोन को बेचने के लिए भारत में 400 वितरकों और 80,000 स्टोर के साथ करार किया है। इसका मतलब है कि आप आसानी से रेडमी की तुलना में नोकिया फोन प्राप्त कर सकते हैं।
भारत में, अधिकांश लोग फोन को देख कर खरीदना पसंद करते हैं और फिर भी दूर-दराज के क्षेत्रों में ऑनलाइन उपलब्धता एक गंभीर मुद्दा है। खुदरा स्टोर से खरीदना ज्यादा सुखद लगता है अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग पसंद नहीं करते हैं

NOKIA 6

NOKIA 6

अंतिम फैसला : आपकी पसंद

नोकिया और रेडमी दोनों ही फ़ोनों का निर्माण और डिज़ाइन अपने आप में उत्कृष्ट है | रेडमी नोट 4 उन लोगों के लिए है, जो कम पैसे में उच्च हार्डवेयर और डिज़ाइन चाहते हैं।
इसके अलावा, यदि आपके पास 15  हजार के आसपास बजट है और आप एक विश्वसनीय ब्रांड और लम्बे समय के लिए टिकाऊ और ठोस फोन के साथ जाना चाहते हैं तो आप नोकिया 6 पर विचार कर सकते हैं। इसकी ठोस बिल्ड गुणवत्ता और स्टॉक एंड्रॉइड अनुभव आपको निराश नहीं होने देंगे।

Buy NOKIA android phone here

Buy Redmi phone here


Oyorooms [CPS] IN Urbanladder CPS (IN)

Comments

comments


STAY CONNECTED

Sponsored Links

MMT Hotels [CPS] IN
  • चीनी शॉपिंग साइट्स गियरबेस्ट, बैंगूड, अली एक्सप्रेस से भारत में सामान कैसे खरीदें
  • How to buy products in India from China shopping sites Gearbest, Bangood, Aliexpress
  • जियो गीगाफाईबर Jio Gigafiber , डीटीएच की दुनिया में नई क्रान्ति
  • अपने स्मार्टफोन पर गूगल असिस्टेंट ‘ओके गूगल’ बोलकर कैसे उपयोग  करें
  • जियो फोन पर व्हाट्सप कैसे चलाये
  • How to run whatsapp on jio phone
  • गूगल तेज़ ऐप ( Google Tez app offer ) से 9000 रुपये कैसे कमायें
  • How to use two apps on the same screen with Split screen in Android 7.0 Nougat
  • Google Tez offers, How to refer and earn cash Rs 9000 installing Tez app
  • जाने कैसा है जियो फोन और सारे फीचर्स, अनबॉक्सिंग व् समीक्षा

Sponsored Links

Sponsored Links

Pepperfry IN
TataCliq CPA

You may like

Contact Us